खेल: धोनी के नेतृत्व में खेलने से शानदार अनुभव मिला : शिवम दुबे

नई दिल्ली, 22 अगस्त । भारतीय ऑलराउंडर शिवम दुबे ने सोमवार को कहा कि भारत के पूर्व कप्तान और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम.एस. धोनी के नेतृत्व में खेलने से सीखने का शानदार अनुभव मिला और इससे उन्हें एक क्रिकेटर के रूप में सुधार करने में मदद मिली।

इस साल फरवरी में आईपीएल मेगा ऑक्शन के दौरान सुपर किंग्स ने दुबे को 4 करोड़ रुपये में खरीदा था। 29 वर्षीय क्रिकेटर ने टूर्नामेंट में मिला-जुला प्रदर्शन रहा। उन्होंने सीएसके के लिए कुछ मैच जिताने वाली पारियां खेलीं, लेकिन उनकी खराब गेंदबाजी के लिए उनकी आलोचना भी हुई।

आईएएनएस से बात करते हुए ऑलराउंडर ने कहा कि उनका अंतिम लक्ष्य फिर से भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बनना और देश के लिए मैच जीतना है।

साक्षात्कार का अंश:

प्रश्न: आपका प्रशिक्षण और अभ्यास कैसा चल रहा है?

उत्तर: प्रशिक्षण बहुत अच्छा चल रहा है, हर दिन अभ्यास कर रहा हूं और आगामी सीजन के लिए अपने कौशल को और बढ़ाने के लिए कर रहा हूं।

प्रश्न: आईपीएल 2022 में सीएसके प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा, लेकिन आप अपने प्रदर्शन का आकलन कैसे करेंगे?

उत्तर: अच्छा समय और बुरा समय आता है। आईपीएल 2022 हमारे लिए अच्छा साल नहीं था। हमने क्वालीफाई करने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश की, लेकिन हम इसमें जगह नहीं बना सके। इस बार टूर्नामेंट काफी उतार-चढ़ाव आए, मैंने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन गेंद से अच्छे नतीजे नहीं दे सका। सच कहूं तो मैं बेहतर कर सकता था।

प्रश्न: एमएस धोनी के अंडर में खेलने और उनसे सीखने का आपका अनुभव कैसा रहा?

उत्तर: एम.एस. धोनी के तहत खेलना सीखने का एक शानदार अनुभव था। वह एक रोल मॉडल हैं और पूरी टीम के लिए मेंटर हैं। उनके साथ खेलने से मुझे काफी मदद मिली, जिससे मेरा प्रदर्शन और बेहतर होता चला गया।

प्रश्न: आईपीएल 2022 में आपकी गेंदबाजी को लेकर काफी आलोचना हुई थी। क्या आपको खेल के उस हिस्से को सुधारने का समय मिला? यदि हां, तो आपने अपने खेल में कौन-सी नई चीजें जोड़ी हैं?

उत्तर: जब भी मैं मैदान पर कदम रखता हूं, मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करता हूं लेकिन कभी-कभी यह आपका दिन नहीं होता है। ऐसे कई उदाहरण हैं, जिनमें मैंने बल्ले से बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन गेंदबाजी में अच्छा नहीं किया है। जैसा कि मैंने पहले कहा, मैं हर दिन अभ्यास कर रहा हूं और मैं आगामी सीजन में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता।

प्रश्न: भारत में बहुत कम तेज गेंदबाजी करने वाले ऑलराउंडर हैं। तो, जाहिर है, आपके पास भारतीय टीम में वापसी करने का मौका है। उस पर आपका क्या विचार है?

उत्तर: मेरा अंतिम लक्ष्य फिर से भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बनना और अपने देश के लिए मैच जीतना है। मैं सख्त डाइट का पालन करते हुए और सुधार करने पर ध्यान दे रहा हूं। मैं आगामी सीजन के लिए तैयार हूं और एक शानदार प्रदर्शन करने की योजना बना रहा हूं, देखते हैं कि आगे क्या होता है।

प्रश्न: आप हाल ही में एक नई खेल एजेंसी फेयरप्ले स्पोर्ट्स से जुड़े हैं। क्या आपको लगता है कि खिलाड़ियों के लिए चीजों को बेहतर तरीके से संतुलित करने के लिए प्रबंधन कंपनी का हिस्सा बनना आजकल महत्वपूर्ण है?

उत्तर: हां, यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी हैं तो आपके पास एक खेल प्रबंधन एजेंसी होनी चाहिए। मुझे खुशी है कि मुझे फेयरप्ले स्पोर्ट्स के साथ खुद को जोड़ने का मौका मिला। यह एक अच्छी कंपनी है, जो पेशेवरों के रूप में उद्योग में विशाल अनुभव के साथ-साथ भारतीय खेलों में कुछ शीर्ष प्रतिभाओं से जुड़ी है।