विश्व: चीन में सूखे से खाद्य उत्पादन को खतरा

Drought in China threatening food production
बीजिंग, 24 अगस्त। चीन में सूखा खाद्य उत्पादन को खतरे में डाल रहा है, जिससे सरकार को स्थानीय अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपलब्ध उपाय करने का आदेश देना पड़ रहा है कि फसलें भीषण गर्मी में जीवित रहें। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है।

द गार्जियन ने बताया कि मंगलवार को, चार सरकारी विभागों ने एक तत्काल संयुक्त आपातकालीन नोटिस जारी किया, जिसमें चेतावनी दी गई थी कि शरद ऋतु की फसल गंभीर खतरे में है।

इसने स्थानीय अधिकारियों से पानी की हर इकाई का सावधानी से उपयोग सुनिश्चित करने का आग्रह किया और उपायों के लिए बुलाया, जिसमें कंपित सिंचाई, नए जल स्रोतों का डायवर्जन और क्लाउड सीडिंग शामिल है।

सामान्य बाढ़ के मौसम के दौरान एक महीने के सूखे के साथ संयुक्त रूप से रिकॉर्ड तोड़ने वाली हीटवेव ने चीन के आमतौर पर पानी से भरपूर दक्षिणी क्षेत्र में कहर बरपाया है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, इसने दर्जनों सहायक नदियों के साथ यांग्त्जी नदी के कुछ हिस्सों को सुखा दिया है, जिससे जलविद्युत क्षमता काफी प्रभावित हुई है और बिजली के स्पाइक्स की मांग के रूप में रोलिंग ब्लैकआउट और बिजली रसद हो रही है। अब भविष्य में खाद्य आपूर्ति को लेकर चिंता है।

यहां तक कि पे, ट्रिवियम चाइना की एक विश्लेषक, जो कृषि में विशेषज्ञता रखती हैं, उनका कहा कि उनकी तत्काल चिंता ताजा उपज के लिए है।

उन्होंने कहा, जिस प्रकार की ताजी सब्जियां स्थानीय बाजारों में आपूर्ति करती हैं, जहां लोग हर दिन अपनी उपज खरीदते हैं, यही वह श्रेणी है जिसकी कम से कम एक प्रमुख सिंचाई क्षेत्र में होने की संभावना है और जिसे अनाज की रक्षा के लिए राष्ट्रीय बढ़त में रणनीतिक रूप से प्राथमिकता दिए जाने की संभावना नहीं है।

एसकेके/एएनएम