बनास में पानी की निकासी: भीलवाड़ा में हुई बरसात ने फिर बढ़ त्रिवेणी नदी का गेज, बीसलपुर बांध के पानी की निकासी बढ़ाई गई

बांध में पानी की भारी मात्रा में आवक जारी रहने से बांध के शनिवार को गेट संख्या 9 को एक मीटर तक खोलकर बनास नदी में पानी की निकासी 6010 क्यूसेक तक बढ़ा दी गई है। 

जयपुर | राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में एक बार फिर से हुई बारिश ने बीसलपुर बांध को भरने वाली प्रमुख नदी त्रिवेणी के जलस्तर को बढ़ा दिया जिसके बाद दसवें दिन भी बीसलपुर बांध के गेट खुले रहे। बांध में पानी की भारी मात्रा में आवक जारी रहने से बांध के शनिवार को गेट संख्या 9 को एक मीटर तक खोलकर बनास नदी में पानी की निकासी 6010 क्यूसेक तक बढ़ा दी गई है। 

ऐसा है त्रिवेणी का जलस्तर
शनिवार को बीसलपुर बांध को भरने वाली प्रमुख नदी त्रिवेणी का गेज 3.40 मीटर पर रहा। इसके अलावा खारी नदी का गेज 0.15 मीटर और डाई नदी का गेज 10 सेमी घटकर 2.30 मीटर दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ें:- मामला दर्ज: ‘टीचर्स डे’ से पहले राजस्थान में शर्मसार करने वाली घटना, नाबालिग छात्राओं से पीटीआई करता था अश्लील हरकतें

26 अगस्त से शुरू हुई थी बनास में पानी की निकासी
आपको ये भी बता दें कि बीसलपुर बांध के पूर्ण रूप से भरने के बाद 26 अगस्त को सुबह बांध के गेट संख्या 9 और 10 को खोलकर बनास नदी में 6010 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई थी। जिसके बाद बारिश में कमी आने से त्रिवेणी का गेज भी कम होता गया और पानी की आवक भी घटती गई तो बांध से पानी की निकासी भी घटाकर कम कर दी गई थी। 

ये भी पढ़ें:- राहुल गांधी का ‘हल्ला बोल’: महंगाई-बेरोजगारी-जीएसटी के खिलाफ आज दिल्ली में कांग्रेस की रैली