विश्व: यूक्रेन में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास ताजा गोलाबारी का दावा

यूक्रेन में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास ताजा गोलाबारी का दावा
मास्को, 21 अगस्त (आईएएनएस)। रूस में स्थापित अधिकारियों ने दक्षिणी यूक्रेन में कब्जे वाले जापोरिज्‍जया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास ताजा गोलाबारी की सूचना दी।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, एनरहोदर शहर में शनिवार देर शाम रूसी सैन्य प्रशासन ने कहा, महत्वपूर्ण सुरक्षा और नियंत्रण प्रणाली क्षतिग्रस्त नहीं हुई, जहां यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थित है।

इसमें कहा गया है कि नाटो द्वारा आपूर्ति किए गए हथियारों को निप्रो नदी के विपरीत किनारे से दागा गया और एक प्रशासनिक भवन के आसपास के क्षेत्र में मारा गया, यह कहते हुए कि चार प्रोजेक्टाइल पंजीकृत थे।

जानकारी को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सका।

रूस और यूक्रेन बार-बार एक-दूसरे पर संयंत्र पर गोलाबारी करने और साइट पर हमले की साजिश रचने का आरोप लगाते हैं, जिससे संभावित परमाणु आपदा की आशंका बढ़ जाती है।

स्थानीय रूसी कब्जे वाले अधिकारियों के एक प्रतिनिधि व्लादिमीर रोगोव ने यूक्रेन पर परमाणु आतंकवाद का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह अभी निर्धारित नहीं किया गया है कि शनिवार की हड़ताल से कोई हताहत हुआ है या नहीं।

यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र, छह रिएक्टरों के साथ, मार्च की शुरुआत में रूसी सैनिकों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। यह यूक्रेन की बिजली आपूर्ति के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है।

मास्को में नेतृत्व और जापोरिज्‍जया में कब्जे वाले अधिकारियों ने परमाणु संयंत्र को यूक्रेनी नियंत्रण में वापस करने की अंतर्राष्ट्रीय मांगों को खारिज कर दिया है।

--आईएएनएस

एसजीके

Must Read: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद को बताया देश के 140 करोड़ नागरिकों की आकांक्षा का केंद्र, बोले संसद सिर्फ दीवारें नहीं

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :