भारत: 73 फीसदी भारतीय नहीं चाहते कि गैर-व्यक्तिगत डेटा नए पीडीपी बिल का हिस्सा बने

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। जैसा कि सरकार ने व्यक्तिगत डेटा संरक्षण (पीडीपी) विधेयक को वापस ले लिया है, 73 प्रतिशत भारतीय नहीं चाहते कि गैर-व्यक्तिगत डेटा नए विधेयक के दायरे में आए। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।डेटा गोपनीयता

73 फीसदी भारतीय नहीं चाहते कि गैर-व्यक्तिगत डेटा नए पीडीपी बिल का हिस्सा बने
नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। जैसा कि सरकार ने व्यक्तिगत डेटा संरक्षण (पीडीपी) विधेयक को वापस ले लिया है, 73 प्रतिशत भारतीय नहीं चाहते कि गैर-व्यक्तिगत डेटा नए विधेयक के दायरे में आए। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

डेटा गोपनीयता और साइबर सुरक्षा सेवा प्रदाता त्सारो की रिपोर्ट के अनुसार, 45 प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि डेटा स्थानीयकरण लचीला होना चाहिए, 55 प्रतिशत का कहना है कि डेटा हस्तांतरण नियम लचीले होने चाहिए।

त्सारो के सह-संस्थापक सीईओ आकाश सिंह ने कहा, हमें इस तरह के मसौदे के दायरे को पूर्व निर्धारित करना चाहिए, इसे संपूर्ण और समावेशी बनाना चाहिए, वैश्विक शासन के लिए तैयार करना चाहिए और मौजूदा कानूनों से सीखना चाहिए क्योंकि वे पहले से ही अपने कानूनों की चिंताओं और सकारात्मक प्रभावों को ध्यान में रखते हुए लागू किए जा चुके हैं।

इस महीने की शुरुआत में, सरकार ने विवादास्पद पीडीपी विधेयक 2019 को वापस ले लिया, जिसमें अब तक 81 संशोधन हुए थे।

सरकार ने कहा कि नए पीडीपी विधेयक का मसौदा लगभग तैयार है जो व्यक्तियों की डिजिटल गोपनीयता की रक्षा करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 82 फीसदी भारतीयों का मानना है कि वीडियो निगरानी सीमित होनी चाहिए क्योंकि यह बायोमेट्रिक डेटा को प्रोसेस और एकत्र करता है।

सिंह ने कहा, कानून को भविष्य के लिए तैयार करने के बारे में राय जरूरी है, क्योंकि हम अभी भी इसके पीछे बहस के चरण में हैं।

निष्कर्षो से पता चला है कि नया बिल व्यापक होना चाहिए क्योंकि हमारी विविधता और मुद्दे किसी भी विकसित देश से अलग हैं, इसलिए उनके कानून की पूर्ण प्रतिकृति संभव नहीं होगी।

पहले के पीडीपी विधेयक ने गोपनीयता की वकालत करने वालों, उद्योग के हितधारकों और तकनीकी कंपनियों से गहन जांच की।

विधेयक को पहले 2019 में लाया गया था और फिर इसे संयुक्त समिति के पास भेजा गया था। जेसीपी रिपोर्ट ने ऐसे कई मुद्दों की पहचान की थी जो प्रासंगिक थे लेकिन आधुनिक डिजिटल गोपनीयता कानून के दायरे से बाहर थे।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Must Read: जंतर मंतर पर किसानों की महापंचायत, पूरे एनसीआर में जाम

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :