Alert In Rajasthan: कोरोना के बीच राजस्थान में नई बीमारी ‘मंकीपॉक्स’ को लेकर अलर्ट, सभी जिलों को दिए गए ये निर्देश

Monkeypox Alert: देश में कोरोना संक्रमण के बीच अब नए संक्रमण मंकीपॉक्स की दस्तक ने स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मचा दिया है। पूरी दुनिया में दहशत फैलाने वाले मंकीपॉक्स ने राजधानी दिल्ली में भी एंट्री कर ली है। इसके बाद भारत में मंकीपॉक्स के चार मामले हो गए है।

कोरोना के बीच राजस्थान में नई बीमारी ‘मंकीपॉक्स’ को लेकर अलर्ट, सभी जिलों को दिए गए ये निर्देश

जयपुर । Monkeypox Alert: देश में कोरोना संक्रमण के बीच अब नए संक्रमण मंकीपॉक्स की दस्तक ने स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मचा दिया है। पूरी दुनिया में दहशत फैलाने वाले मंकीपॉक्स ने राजधानी दिल्ली में भी एंट्री कर ली है। इसके बाद भारत में मंकीपॉक्स के चार मामले हो गए है। ऐसे में केन्द्र सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। केन्द्र से सभी राज्यों को इसे लेकर एडवाइजरी जारी की है। राजस्थान सरकार भी मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट हो गई है। 

राजस्थान के सभी जिलों में अलर्ट, दिए गए ये निर्देश
दिल्ली में मंकीपॉक्स का केस मिलने के बाद राजस्थान में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। चिकित्सा एव स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों कसमेत अस्पताल प्राभारियों को किसी भी मरीज में इस बीमारी के लक्षण दिखाई देते ही इसकी सूचना स्वास्थ्य निदेशालय देने के निर्देश दिए हैं और यदि चिकित्सक को माममा गंभीर लगता है तो मरीज की जांच करवाने के लिए भी कहा गया है।

ये भी पढ़ें:- काल बनकर गिरी बिजली: यूपी: काल बनकर गिरी आकाशीय बिजली, 8 लोगों की मौत, कई अस्पताल में भर्ती

कैसे फैलता है मंकीपॉक्स
शोधकर्ता मंकीपॉक्स को भी संक्रामक बीमारी मान रहे हैं। अभी तक माना रहा है कि मंकीपॉक्स संक्रमित के शरीर से निकले थूक, खून, वीर्य और घाव से रिसते पानी के संपर्क में आने से ये संक्रमण दूसरे में फैलता है। इसके अलावा बहुत ज्यादा देर तक सांसों के संपर्क में रहने पर भी इसकी चपेट में आने का खतरा है। 

पुरूष हो रहे ज्यादा शिकार
अभी तक पाया गया है कि, मंकीपॉक्स संक्रमित के ज्यादा संपर्क में आने वालों में ही इसके फैलने की संभावना होती है। मंकीपॉक्स के अभी तक मिले मरीजों में इसका शिकार ज्यादातर पुरुष हो रहे हैं। पुरुषों में भी ऐसे पुरूष ज्यादा है जो किसी पुरुष के साथ यौन संबंध बनाते हैं। 

ये भी पढ़ें:- राजस्थान: 'अपना घर आश्रम’ में दुखद घटना, तीन लोगों की मौत, कई अस्पताल में भर्ती

खुद ही हो जाती है ठीक
अभी तक के शोध में पाया गया है कि, मंकीपॉक्स की बीमारी आमतौर पर कुछ हफ्तों तक रहती है और खुद ही ठीक हो जाती है। इसके ज्यादा गंभीर और जानलेवा होने की आशंका 0 से 11 फीसदी रहती है।आपको बता दें कि, भारत में मंकीपॉक्स के अभी चार केस मिले हैं। इनमें पहला केस 12 जुलाई को केरल में, दूसरा केस भी केरल में 18 जुलाई, तीसरा केस भी केरल में और चौथा केस अब दिल्ली में सामने आया है। 

Must Read: उत्तराखंड लेक्चरर भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत, देहरादून एसएसपी करेंगे जांच

पढें राज्य खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :