शिवगंज में जिला अस्पताल का शिलान्यास: चिकित्सा सेवाओं के लिहाज से मील का पत्थर साबित होगा जिला अस्पताल : मीणा

मेडीकल कॉलेज परिसर में ही 50 करोड़ की लागत से जिला अस्पताल बन रहा है, इसकेे पास ही 28 करोड़ की लागत से नर्सिग कॉलेज भी बन रहा है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिवगंज व कालंद्री में कन्या महाविद्यालय खुलवाएं गए है। सिरोही के महिला कॉलेज को क्रमोन्नत करवाया गया है।

चिकित्सा सेवाओं के लिहाज से मील का पत्थर साबित होगा जिला अस्पताल : मीणा
शिवगंज में जिला अस्पताल का शिलान्यास

शिवगंज | राज्य के चिकित्सा एवं आबकारी मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों से शिवगंज में पचास करोड़ रूपए की लागत से बनने वाला जिला चिकित्सालय उपखंड ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों में निवास करने वाले लोगों के लिए चिकित्सा के लिहाज से मील का पत्थर साबित होगा।

मीना मंगलवार को विधायक लोढ़ा के साथ कृषि मंडी परिसर में निर्मित होने वाले जिला अस्पताल भवन की आधारशीला रखने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री मीना ने कहा कि विधायक संयम लोढ़ा ने विकास पुरूष के रूप में जिले में जो विकास के कार्य करवाए है वे एक मिशाल है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवाओं की कमी की वजह से यहां के लोगों को उपचार के लिए बाहर जाना पडता था।


अब सिरोही मुख्यालय पर ही नहीं बल्कि शिवगंज और मेडिकल कॉलेज में भी जिला चिकित्सालय बनने से लोगों को हर तरह का उपचार मिल सकेगा। मीना ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले चार साल के दौरान विकास के जो कार्य किए है वे बेमिसाल है।

कोविड संकट के समय राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से लोगों की जान बचाने के लिए किए गए प्रबंधन की स्वयं प्रधानमंत्री ने सराहना की तथा राज्य के भीलवाडा के मॉडल को पूरे देश ने अपनाया।

मीना ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से लागू की गई चिरंजीवी योजना जिससे राज्य के करीब 88 प्रतिशत परिवार जुड़ चुके हैं वह लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है।

किडनी, लीवर, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का उपचार इस योजना के माध्यम से मुफ्त में हो रहा है। इस प्रकार का उदाहरण पूरे देश में कहीं देखने को नहीं मिलता।

मंत्री मीना ने कहा कि राज्य सरकार इसी सत्र में राइट टू हैल्थ बिल भी ला रही है। इस बिल के आ जाने के बाद प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को किसी भी चिकित्सालय से चिकित्सा सेवाएं लेने का अधिकार मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले चार साल में जो काम किए है उनका प्रत्येक परिवार को राजनीति से उपर उठकर मनन करना चाहिए,तो अहसास होगा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से लागू की गई प्रत्येक योजना सीधे तौर पर आम आदमी से जुड़ी हुई है।

प्रदेश में कहीं भी विकास के कामों में कमी नहीं रखी गई है। मंत्री मीना ने कहा कि सरकार ने किसानों के बिजली बिल शुन्य कर दिए, घरों में उपलब्ध होने वाली बिजली के बिलों में 50 युनिट बिजली मुफ्त की गई है।

इसके अलावा अब 1 अप्रैल से राज्य के 1 करोड़ 33 लाख परिवारों को 500 रूपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाएं जाएंगे।

उन्होंने विधायक संयम लोढ़ा को जुझारू व्यक्ति बताते हुए कहा कि वे एक ऐसे विधायक है जो विधानसभा में केवल विकास की बात करते है, लोगों के दर्द और तकलीफ की बात करते है।

उनकी कार्यशैली है कि वे किसी काम को करवाने का तरीका बहुत ही बेहतर तरीके से जानते है। यहीं वजह है कि जिस भूमि पर जिला अस्पताल बन रहा है वह कृषि भूमि की थी, जिसमें बदलाव करना या आवंटित करवाना बड़ी ही टेढी खीर होता है, लेकिन ये संयम लोढ़ा की जीवटता है कि उन्होंंने जी तोड़ कोशिश कर इसे अस्पताल के लिए स्वीकृत करवा ही दिया, जो राज्य में संभवत: पहला उदाहरण है।

इस मौके पर मंत्री मीना ने विधायक लोढ़ा की मांग पर शिवगंज तहसील में बुढेरी, नवाखेड़ा, लोटीवाडा छोटा में उपस्वास्थ्य केन्द्र खुलवाने तथा इसके लिए भवन निर्माण की घोषणा की।

हमारा संकल्प सिरोही देश का अग्रणी जिला बने 

समारोह को संबोधित करते हुए विधायक संयम लोढ़ा ने शिवगंज के अस्पताल को जिला चिकित्सालय बनाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उन्होंने यहां की जनता का सालों का सपना पूरा किया है।

विधायक ने कहा कि हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि हम शहर व जिले के लिए सारी सुविधाओं का इंतजाम करें।

विधायक ने कहा कि जिला चिकित्सालय का भवन बनने के बाद इसका लाभ शिवगंज व इसके आसपास के क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को ही नहीं बल्कि इसका लाभ आसपास के जिलों के लोगों को भी मिलेगा।

उन्होंने कहा कि आज शिवगंज में प्रसुति के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध है। यहीं वजह है कि अन्य जिलों से यहां लोग प्रसुति के लिए आ रहे है।

हमारा संकल्प है कि सिरोही जिला राजस्थान का ही नहीं बल्कि देश का अग्रणी जिला बने। इस सपने को लेकर हम काम कर रहे है। लोगों को चिकित्सा सेवाओं का लाभ मिले इसके लिए मेडीकल कॉलेज खोला, अब यहां अध्यापन कार्य प्रारंभ हो गया है।

मेडीकल कॉलेज परिसर में ही 50 करोड़ की लागत से जिला अस्पताल बन रहा है, इसकेे पास ही 28 करोड़ की लागत से नर्सिग कॉलेज भी बन रहा है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिवगंज व कालंद्री में कन्या महाविद्यालय खुलवाएं गए है। सिरोही के महिला कॉलेज को क्रमोन्नत करवाया गया है।

लॉ कॉलेज का नया भवन बनाया गया है। पिछले तीन सालों में 40 नए स्कूल तथा 15 अंग्रेजी स्कूल खुलवाएं गए है। बालिकाओं के जितने भी उच्च प्राथमिक विद्यालय थे, उन्हें सीनियर सैकंडरी में क्रमोन्नत करवाया गया है। मगर इसका लाभ तभी मिल सकेगा जब आप यह तय करेंगे कि लडक़ा हो या लडक़ी उसे स्नातक की शिक्षा अवश्य प्रदान करवाएंगे।

विधायक ने कहा कि बेटियों को लेकर हमें अपना नजरिया बदलना होगा। आज के जमाने के हिसाब से नजरिया बनाने की जरुरत है।

समारोह में मौजूद महिला अधिकारियों की तरफ इशारा करते हुए विधायक ने कहा कि हमारी बेटियां भी इनकी तरह अधिकारी बन सकती है, बस जरुरत हमें इस बात का संकल्प लेने की है कि हम अपनी बेटियों को पढ़ाई करवाएंगे।

इस मौके पर उन्होंने गौतमजी सडक़ का जिक्र करते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रमुख शिव मंदिरों को सडक़ मार्ग से जोड़ा गया है। जवाई बांध से शिवगंज तहसील के गांवों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 150  करोड़ रूपए की महत्वपूर्ण पेयजल योजना स्वीकृत करवाई गई है।

विधायक ने कहा कि हमारे यहां लोगों को चिकित्सा सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। इसकी वजह यह थी कि यहां चिकित्सक नहीं थे। इसके लिए हाईकोर्ट में लड़ाई लड़ी और कोर्ट के आदेश के बाद अब हमारे यहां पर्याप्त चिकित्सक कार्य कर रहे है।

अब ये चिकित्सक तबादला भी चाहे तो बिना रिलीवर के उनकातबादला नहीं हो सकता। इससे पूर्व मंत्री परसादीलाल मीना एवं विधायक संयम लोढ़ा ने जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल, पुलिस अधीक्षक श्रीमती ममता गुप्ता, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, सिरोही नगर परिषद के सभापति महेन्द्र मेवाड़ा की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन कर चिकित्सालय भवन का शिलान्यास किया। कार्यक्रम के दौरान राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी। मंच का संचालन दिलीप शर्मा कालंद्री ने किया।

इनकी रही मौजूदगी 
कार्यक्रम में पूर्व हरीश चौधरी, हरीश राठौड़, उपखंड अधिकारी सिरोही सीमा खेतान, शिवगंज तहसीलदार नीरज कुमारी, विकास अधिकारी हेमलता विश्नोई, सीएमएचओ डॉ राजेश कुमार, पीएमओ डॉ अखिलेश पुरोहित, बीसीएमओ डॉ कौशल ओहरी, डॉ एम एल हिंडोनिया, अधिशासी अधिकारी नीलकमलसिंह, समाजसेवी प्रकाश प्रजापति, बाबू खान, नींबाराम गरासिया, प्रकाश मीना, हबीब शेख, जनक सोनी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रताराम देवासी, सरपंच संघ अध्यक्ष नारायण रावल, महिला कांग्रेस अध्यक्ष नजमा सिलावट, पूर्व अध्यक्ष ममता चित्तारा, जूली चौहान, डॉ रवि शर्मा, बाबूलाल परिहार, नफीसा सिलावट, पार्षद राजेन्द्रसिंह, कस्तुर घांची, नारायणलाल परिहार, जयंतिलाल सोनी, प्रवीण जैन, मालमसिंह, विनीता वाघेला, महादेव महिला मंडल की ओमबाला परमार, कांता माली, अंजू अग्रवाल, सनातन धर्म महिला सेवा समिति की उषा अग्रवाल, हस्तु खंडेलवाल, मदन माली, हितेश माली सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Must Read: जज का ड्राइवर रिश्वत लेते गिरफ्तार, राजस्थान के पारीवारिक न्यायालय का मामला

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :