विश्व: चीन के बेल्ट एंड रोड को अमेरिका की ओर से चुनौती

चीन के बेल्ट एंड रोड को अमेरिका की ओर से चुनौती
हांगकांग, 22 अगस्त (आईएएनएस)। वाशिंगटन अब वैश्विक बुनियादी ढांचे के विकास में अपनी भूमिका को मजबूत करने के लिए उत्सुक प्रतीत होता है क्योंकि यह दुनिया भर में चीन के साथ अपनी प्रतिस्पर्धा को तेज कर रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी गई है।

सीएनएन ने सूचना दी, जून में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और सात उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के समूह के नेताओं ने 2027 तक निवेश में 600 बिलियन डॉलर- अकेले अमेरिका से 200 बिलियन डॉलर - बुनियादी ढांचे की खाई को पाटने के लिए गेम-चेंजिंग प्रोजेक्ट्स वितरित करने का वादा किया था।

अगस्त में, अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन ने दक्षिण प्रशांत का दौरा किया, द्वीप राष्ट्रों के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए एक नई साझेदारी को बढ़ावा दिया, जबकि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अफ्रीका के उद्देश्य से एक योजना की घोषणा की।

अमेरिका की ओर से चुनौती चीन के बेल्ट एंड रोड के लिए अनिश्चित समय पर आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पहल का कई देशों पर प्रभाव पड़ा है, लेकिन फंडिंग की कमी और राजनीतिक रस्सा-कसी ने कुछ परियोजनाओं को रोक दिया है, और कुछ देशों में अतिरिक्त कर्ज और चीन के प्रभाव जैसे मुद्दों पर सार्वजनिक चिंता है।

आरोप है कि बेल्ट एंड रोड एक व्यापक ऋण जाल है जिसे स्थानीय बुनियादी ढांचे पर नियंत्रण रखने के लिए डिजाइन किया गया है, जबकि अर्थशास्त्रियों ने इसे बड़े पैमाने पर खारिज कर दिया है, इसने पहल की प्रतिष्ठा को धूमिल कर दिया है।

विश्लेषकों का कहना है कि घरेलू आर्थिक चुनौतियां और वैश्विक स्तर पर बदलते वित्तीय माहौल में चीन के ऋणदाताओं और नीति निर्माताओं द्वारा धन की तैनाती को प्रभावित करने की क्षमता है।

2013 में अपने आधिकारिक लॉन्च के बाद से, चीनी नेता शी जिनपिंग के पहले कार्यकाल की शुरूआत में, पहल के तहत फंड ने एशिया, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप के कुछ हिस्सों में पुलों, बंदरगाहों, राजमार्गों, ऊर्जा और दूरसंचार परियोजनाओं के निर्माण को संचालित किया है।

औसतन, 2013 से 2017 तक की पहल के पहले पांच वर्षों के दौरान, चीन ने प्रति वर्ष लगभग 85 बिलियन डॉलर विदेशी विकास परियोजनाओं के वित्तपोषण पर खर्च किया।

एडडाटा के चीनी विकास वित्त कार्यक्रम के प्रमुख अनुसंधान वैज्ञानिक अम्मार ए मलिक ने कहा, हमने पाया है कि 35 प्रतिशत (बेल्ट एंड रोड) परियोजनाएं किसी न किसी प्रकार की कार्यान्वयन चुनौती से पीड़ित हैं।

उन्होंने कहा कि उन मुद्दों में पर्यावरणीय घटनाएं, भ्रष्टाचार घोटालों और श्रम उल्लंघन शामिल हैं, और 35 प्रतिशत आंकड़ा विशेष रूप से केवल एक चीनी इकाई द्वारा कार्यान्वित परियोजनाओं को संदर्भित करता है।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम

Must Read: पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान को मिले 2 पुरस्कार, गरडिया महादेव बेस्ट आइकॉनिक लैंडस्केप डेस्टिनेशन और डेजर्ट फेस्टिवल बना बेस्ट फेस्टिवल डेस्टिनेशन

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :