Rajasthan हाईअलर्ट: राजस्थान में बारिश का कहर! कोटा संभाग में बाढ़ के हालात, स्कूलों में छुट्टी घोषित, मकान छह फीट तक पानी में डूबे

Flood in Rajasthan! राजस्थान में भारी बारिश ने कहर बरपा दिया है। जिसके चलते कई जिलों में हालत खराब होने की खबरें सामने आ रही है। राज्य के कोटा संभाग बारिश से हाल बेहाल है। यहां बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। कई गांवों का आपस में संपर्क कट गया है।

राजस्थान में बारिश का कहर! कोटा संभाग में बाढ़ के हालात, स्कूलों में छुट्टी घोषित, मकान छह फीट तक पानी में डूबे

कोटा | Flood in Rajasthan! राजस्थान में भारी बारिश ने कहर बरपा दिया है। जिसके चलते कई जिलों में हालत खराब होने की खबरें सामने आ रही है। राज्य के कोटा संभाग बारिश से हाल बेहाल है। यहां बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। कई गांवों का आपस में संपर्क कट गया है। बांधों के गेट खोलकर छोड़ा जा रहा पानी अब कई गांवों में तबाही मचा रहा है। स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। कोटा और झालावाड़ में हाईअलर्ट जारी कर दिया है। 

कलेक्टर के आदेश- लोगों को पहुंचाया जाए सुरिक्षत स्थानों पर 
कोटा संभाग में रविवार शाम से भारी बारिश का दौर चल रहा है। जिससे कई जगहों पर बाढ़ के हालात बन गए हैं। निचले इलाके पूरी तरह जलमग्न हो गए हैं। बांधों से लगातार पानी की निकासी की जा रही है। मौसम विभाग ने अलगे तीन दिन राज्य में फिर से अति भारी भारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में लोगों की मुसीबतें और बढ़ सकती है। झालावाड़ कलक्टर ने सभी अधिकारियों को बारिश प्रभावित क्षेत्रों का तत्काल दौरा करने और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के आदेश दिए हैं। 

ये भी पढ़ें:- Rajouri Terrorist Attack: 10 दिनों से मौत से जंग लड़ रहा राजस्थान का एक और लाल ‘सतपाल सिंह’ शहीद, आज गांव पहुंचेगी पार्थिव देह

सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश की घोषणा
कोटा संभाग में अतिभारी बारिश के चलते हाल बेहाल है। जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। कोटा जिला कलक्टर ने कोटा जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी है साथ ही सभी कोचिंग संस्थानों में भी सुबह की पारी की कक्षाएं को स्थिगित कर दिया गया है। 

ये भी पढ़ें:- जयपुर में झमाझम: राजस्थान के 10 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, गांधी सागर बांध के 8 गेट, कोटा बैराज 10 गेट खोले

बांधों के गेट खोलने से बाढ़ के हालात
वहीं, एमपी में हो रही भारी बारिश के चलते चम्बल नदी में उफान आने से गांधी सागर बांध के 8 गेट खोलकर पानी की निकासी जारी है। साथ ही कोटा बैराज के भी 10 गेटों को खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। जिससे कोटा बैराज से डाउन स्ट्रीम के क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। कोटा में 50 से अधिक कॉलोनियों में पानी भर गया है। इलाके के मकान छह फीट तक पानी में डूब गए है। वहीं, झालावाड़ के सुनेल क्षेत्र के आकोदिया गांव में करीब दो दर्जन मकानों में पानी घुस गया है। प्रशासन मकानों को खाली करवाने और लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकालने में लगा हुआ है। 

Must Read: राज्य आयुष नीति को मंजूरी, अब स्वच्छ भारत मिशन समेत कई मुद्दों पर किए प्रभावी निर्णय

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :