'Lumpy' Virus in Rajasthan: पशुओं में तेजी से फैल रहे ‘लम्पी’ वायरस को लेकर सीएम गहलोत का बड़ा फैसला

'Lumpy' Virus in Rajasthan : पशुओं में तेजी से फैल रहे ‘लम्पी’ वायरस को लेकर राजस्थान सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। इस गंभीर बीमारी पर चिंता जताते हुए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिया बड़ा फैसला लिया है।

पशुओं में तेजी से फैल रहे ‘लम्पी’ वायरस को लेकर सीएम गहलोत का बड़ा फैसला

जयपुर | 'Lumpy' Virus in Rajasthan : पशुओं में तेजी से फैल रहे ‘लम्पी’ वायरस को लेकर राजस्थान सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। इस गंभीर बीमारी पर चिंता जताते हुए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिया बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा है कि, गायों को बचाने के लिए राज्य सरकार धन की कोई भी कमी नहीं आने देगी। इस मामले पर सीएम ने समीक्षा बैठक बुलाई और लम्पी बीमारी की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की।

सीएम अशोक गहलोत ने शुक्रवार को बुलाई गई समीक्षा बैठक में कहा कि, गोवंश पशुपालकों को आर्थिक संबल प्रदान करते है। ऐसे में उनके बचाव के लिए राज्य सरकार की ओर से धन की कोई भी कमी नहीं आने दी जाएगी और पशुओं को बीमारी से बचाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें:- Bisalpur Dam Water Level: जोरदार बारिश ने बढ़ाया बीसलपुर बांध का जलस्तर, अब इतना पहुंच गया बांध का गेज

गोवंश अनुदान को 6 माह से बढ़ाकर किया 9 माह
सीएम गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में कहा कि, गोवंश के लिए अलग से विभाग बनाया गया है। गोशालाओं को मिलने वाले अनुदान को अब 6 माह से बढ़कर 9 माह कर दिया गया है। इस दौरान सीएम ने पशुपालन अधिकारियों, प्रभारी मंत्रियों और जिला कलेक्टर के साथ लम्पी वायरस को लेकर चर्चा की और इसकी रोकथाम के लिए निर्देश दिए। 

ये भी पढ़ें:- Corona Cases in Rajasthan: राजस्थान में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, 2 मरीजों की मौत के साथ 431 पहुंचा नए संक्रमितों का आंकड़ा

प्रदेश में पशु मेलों और पशु हाट पर प्रतिबंध
समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य सचिव उषा शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि, पशुओं में तेजी से फैल रहे लम्पी वायरस के चलते राज्य में पशु मेलों और पशु हाट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है ताकि, इसका वायरस के विस्तार को रोका जा सके। इसी के साथ केंद्र सरसकार से भी अनुरोध किया जाएगा कि, इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए।

Must Read: राज्य कर्मचारियों को साल में दो बार पदोन्नति के मौके की सौगात!

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :