Free Corona Booster Dose: केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला, कल से मुफ्त लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज, करना होगा बस ये काम

Free Corona Booster Dose: देश में एक बार फिर से कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए ‘बूस्टर डोज’ को भी लोगों के लिए मुफ्त कर दिया है।

केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला, कल से मुफ्त लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज, करना होगा बस ये काम

नई दिल्ली । Free Corona Booster Dose: देश में एक बार फिर से कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए ‘बूस्टर डोज’ को भी लोगों के लिए मुफ्त कर दिया है। सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर अब कोरोना की बुस्टर डोज भी  मुफ्त में लगाई जाएगी। ऐसे में अब लोग पहले की दो वैक्सीन डोज की तरह बूस्टर डोस भी लगवा सकेंगे।

चलाया जाएगा 75 दिन का विशेष अभियान
सरकारी सूत्रों के अनुसार, आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 75 दिन का विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसके अन्तर्गत 18 से 59 साल तक की उम्र के लोगों को 15 जुलाई से कोरोना की बुस्टर डोज मुफ्त लगाई जाएगी। 

ये भी पढ़ें:- राजस्थान के पर्यटन को और मिलेगा बल, कोटा-बूंदी में जल्द शुरू होने जा रही जंगल सफारी

9 से घटाकर 6 महीने किया गया बूस्टर डोज लगवाने का अंतर
आपको बता दें कि, पिछले हफ्ते ही स्वास्थ्य मंत्रालय मंत्रालय ने कोरोना डोज और बूस्टर डोज के बीच का अंतर 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग बुस्टर डोज लगवा सके। इसी के साथ केंद्र सरकार ने हर व्यक्ति को वैक्सीनेट करने के लिए 1 जून से हर ‘घर दस्तक’ अभियान 2.0 भी चलाया हुआ है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और अंतरराष्ट्रीय शोध संस्थानों के अध्ययनों के अनुसार, कोरोना की पहली दो डोज का असर 6 माह तक ही रहता है। इसके बाद व्यक्ति के शरीर में एंटीबॉडी का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में बूस्टर डोज लेना जरूरी होता है ताकि, प्रतिरक्षातंत्र मजबूत हो सके।

ऐसे लगवानी होगी बुस्टर डोज
जानकारी में सामने आया है कि, केंद्र सरकार की मुक्त बूस्टर डोज लगाने का अभियान सिर्फ 75 दिन ही चलाया जाएगा। लोगों को बूस्टर डोज लगावाने के लिए कोविड पोर्टल पर पहले शेड्यूल बुक कराना होगा। अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो टीकाकरण केंद्र पर सीधे जाकर भी बूस्टर डोज लगवाई जा सकेगी।

ये भी पढ़ें:- द्रौपदी मुर्मू के कार्यक्रम से पहले किरोड़ी लाल और राजेंद्र राठौड़ भिड़े, नाराज किरोड़ी ने छोड़ा कार्यक्रम

प्राइवेट अस्पताल में लगेगा 225 रुपए शुल्क
कोरोना की बूस्टर डोज केवल सरकारी अस्पताल में ही मुफ्त लगेगी। अगर कोई भी प्राइवेट अस्पताल में  बूस्टर डोज लगवाएगा तो उसके लिए शुल्क देना होगा। प्राइवेट केंद्रों पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए 225 रुपए शुल्क देना होगा। इसके अलावा अस्पताल सर्विस चार्ज अलग से भी ले सकता है। 

Must Read: भारत में बहु भाषा माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू का #KookiyaKya विज्ञापन अभियान शुरू

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :