खुशखबर : बीसलपुर बांध में आया दो महीने का पानी, अब त्रिवेणी नदी बढ़ाएगी जलस्तर

बीसलपुर बांध को लेकर खुशखबर सामने आई है। तीन जिलों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध का जल स्तर मानसून के इस सीजन में अबतक एक मीटर तक बढ़ गया है। 

बीसलपुर बांध में आया दो महीने का पानी, अब त्रिवेणी नदी बढ़ाएगी जलस्तर

जयपुर | राजस्थान में मानसून की दस्तक के साथ ही हो रही झमाझम बारिश के चलते बीसलपुर बांध को लेकर खुशखबर सामने आई है। तीन जिलों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध का जल स्तर मानसून के इस सीजन में अबतक एक मीटर तक बढ़ गया है। 

बांध का जलस्तर पहुंचा 310.05 आरएल मीटर
मंगलवार को भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर समेत बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में भारी बारिश दर्ज की गई है। इसके कारण बीसलपुर बांध में लगातार पानी की आवक हो रही है। मंगलवार को बांध का जलस्तर 310.05 आरएल मीटर दर्ज किया गया। जलसंसाधन विभाग के अनुसार, इस सीजन में बांध में अबतक दो माह के पानी की आवक हो चुकी है।

ये भी पढ़ें:- Alert In Rajasthan: कोरोना के बीच राजस्थान में नई बीमारी ‘मंकीपॉक्स’ को लेकर अलर्ट, सभी जिलों को दिए गए ये निर्देश

बांध को भरने वाली त्रिवेणी नदी में आया पानी
झमाझम बारिश से बीसलपुर बांध में पानी आने का सबसे बड़ा स्त्रोत रही त्रिवेणी नदी में भी पानी की आवक कभी भी शुरू हो सकती है। भीलवाड़ा में अच्छी बारिश के चलते बांध के भराव क्षेत्र में बह रही त्रिवेणी नदी एक बार फिर से बांध को भरने में सहायक होगी। नदी में पानी आने लगा है। 
बीसलपुर बांध पर साल 2019 में आखिरी बार चादर चली थी। तब बांध में इतनी भारी मात्रा में पानी की आवक हुई थी कि, करीब 20 दिनों तक बांध के सभी गेट खोलने पड़े थे।

ये भी पढ़ें:-  काल बनकर गिरी बिजली: यूपी: काल बनकर गिरी आकाशीय बिजली, 8 लोगों की मौत, कई अस्पताल में भर्ती

आगामी दो दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश
वहीं मौसम विभाग ने फिर से राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। जिसके असर से आगामी दो दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश के संकेत है। 

Must Read: रसूखदारों के बन रहे नए आलीशान होटल और रिसोर्ट, वहीं आमजन को अपना घर रिपेयरिंग की नही मिल रही परमिशन

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :