Controversy On School Holidays: स्कूलों में छुट्टियों को लेकर छिड़ा विवाद! निजी स्कूलों का 11 मई से अवकाश देने से इनकार

शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर 11 मई से 30 जून तक सरकारी और निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है, लेकिन निजी स्कूल संचालकों ने इस आदेश को मानने से इनकार करते हुए इसका विरोध शुरू कर दिया है।

स्कूलों में छुट्टियों को लेकर छिड़ा विवाद! निजी स्कूलों का 11 मई से अवकाश देने से इनकार
school children

जयपुर | राजस्थान में आग उगल रहे सूरज ने लोगों को जीना बेहाल कर रखा है। ऐसे में स्कूली बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर 11 मई से 30 जून तक सरकारी और निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है, लेकिन निजी स्कूल संचालकों ने इस आदेश को मानने से इनकार करते हुए इसका विरोध शुरू कर दिया है।

अभिभावक असमंजस में, बच्चों को स्कूल भेजे या नहीं
ऐसे में शिक्षा विभाग के छुट्टी के आदेश और निजी स्कूल संचालकों द्वारा स्कूल में अवकाश नहीं करने को लेकर बच्चों के अभिभावकों की परेशानी बढ़ा दी है। अभिभावक असमंजस में है कि, वे बच्चों को स्कूल भेजे या नहीं। बता दें कि, शहर केे कई  स्कूलों ने रात तक अवकाश की घोषणा कर दी तो कई स्कूलों ने अवकाश नहीं किया है।

ये भी पढ़ें:- देश में दो दिन की गिरावट के बाद फिर बढ़े कोरोना केस, आज सामने आए 2,897 नए पॉजिटिव, 54 की मौत

अवकाश के लिए निजी स्कूल नहीं तैयार
शिक्षा विभाग के अवकाश के आदेश को लेकर निजी स्कूलों का कहना है कि अचानक आदेश निकालकर विभाग अवकाश घोषित नहीं कर सकता। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों ने शिक्षा विभाग के आदेश पर आपत्ति जताते हुए बुधवार से अवकाश नहीं करने घोषणा की है। इनका कहना है कि, राज्य सरकार को निजी स्कूलों के शेड्यूल और कैलेंडर में दखल देने का अधिकार नहीं है। कोविड के समय बच्चों में काफी लर्निंग गेप आया है। शिक्षक उसे दूर करने में मेहनत कर रहे हैं। स्कूल संचालकों का कहना है कि, बच्चों को ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए अभी स्कूलों ने तैयारी नहीं की है। बच्चों ग्रीष्मकालीन अवकाश होमवर्क भी नहीं दिया गया है। बच्चों को अचानक से छुट्टियां नहीं दी जा सकती है। ऐसे में सभी स्कूल 13 मई से अवकाश करेंगे।

ये भी पढ़ें:-  Suicide : ‘आइ एम सॉरी, गुड बाय एवरी वन...’ लिखकर गोविन्द देवजी मंदिर महंत की बहू ने लगाई फांसी

स्कूल के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई
वहीं दूसरी ओर, शिक्षा विभाग अपने आदेश पर अड़ा हुआ है। शिक्षा विभाग निदेशक गौरव अग्रवाल का कहना है कि ये आदेश सभी स्कूलों के लिए जारी हुआ है। ऐसे में गैरसरकारी स्कूलों को भी 11 मई से अवकाश करना होगा। अगर किसी भी स्कूल की शिकायत मिलती है तो उस स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Must Read: राजस्थान के सबसे बड़े ‘एसएमएस’ अस्पताल से 4 माह का बच्चा चोरी, दादा को खाना खाने की कहकर खुद ले लिया बच्चा और...

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :