REET Exam 2022: रीट परीक्षा को लेकर कन्ट्रोल रुम के फोन नंबर जारी, परीक्षार्थी अवश्य पढ़ लें ये दिशा-निर्देश

REET Exam 2022: राजस्थान में 23 जुलाई यानि कल शनिवार से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 (रीट) परीक्षा आयोजित होने जा रही है जो दो दिन चलेगी।

रीट परीक्षा को लेकर कन्ट्रोल रुम के फोन नंबर जारी, परीक्षार्थी अवश्य पढ़ लें ये दिशा-निर्देश

जयपुर | REET Exam 2022: राजस्थान में 23 जुलाई यानि कल शनिवार से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 (रीट) परीक्षा आयोजित होने जा रही है जो दो दिन चलेगी। परीक्षा को लेकर बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी हैं। जिसकी अनुपालना सभी परीक्षार्थियों के लिए अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर परीक्षार्थी के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। इसलिए परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र जाने से पहले बोर्ड द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को अवश्य पढ़ लें ताकि, परीक्षा केन्द्र और परीक्षा हॉल में किसी भी परेशानी से बचा जा सके।

REET 2022: परीक्षा संबंधी गाइडलाइन को लेकर रीट समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया कि केंद्र पर प्रवेश के लिए परीक्षा प्रवेश पत्र, फोटो युक्त मूल आईडी व उसकी स्व-हस्ताक्षरित फोटो प्रति लाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा अगर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा संबंधी कोई भी शंका हो तो रीट परीक्षा कन्ट्रोल रुम के फोन नंबर भी जारी किए गए है। जिन पर फोन कर शंका का निवारण कर सकते हैं। 
लेडलाइन नं. 0145-2630436,2630437,2630439, 
मोबाइल नं. 7737896908 और 7737804808 

ये भी पढ़ें:- बारां में हादसा: मौसम का आनंद लेते हुए जलप्रपात पर नहा रहे थे जीजा-साला, अचानक गिरे नीचे और ...

बोर्ड द्वारा जारी जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार...
- परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले पहुंचना होगा, ताकि पुलिस फ्रिस्किंग जांच की जा सके। 
- पहली पारी सुबह 9 बजे और दूसरी पारी 2 बजे के बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 
- परीक्षार्थी को आधी आस्तीन की शर्ट/टी-शर्ट, कुर्ता आदि एवं पैरों में पतले सोल की चप्पल/सेण्डल ही पहन कर आना होगा। जूते और मौजे की अनुमति नहीं होगी।
- परीक्षा कक्ष में प्रवेश पत्र, काला/नीला पारदर्शी बॉलपेन, पहचान पत्र एवं उसकी स्वप्रमाणित फोटो कॉपी के अलावा अन्य कोई भी दूसरी चीज नहीं ले जा सकेंगे। 
- परीक्षा केन्द्र में घड़ी, आभूषण, पर्स, हैण्डबैग भी वर्जित होगा। साथ ही केन्द्र पर इन चीजों को रखा गया तो इनकी सुरक्षा की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। 
- परीक्षा देते समय ओएमएआर शीट में अधिक गोले भरे जाने पर उत्तर गलत माना जाएगा।
- प्रश्न पत्र पुस्तिका में कोई त्रुटि होने पर वीक्षक से बदलाया जा सकेगा। इसके लिए परीक्षा शुरू होने के बाद सिर्फ 5 मिनट मिलेंगे। 
शंका के समाधान के लिए नियंत्रण कक्ष

15 लाख 66 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे परीक्षा
46,500 पदों के लिए 23 और 24 जुलाई को होने जा रही रीट परीक्षा में तकरीबन 15 लाख 66 हजार 992 अभ्यार्थी बैठेंगे। जिनमें से 13 लाख 65 हजार 831 अभ्यार्थी राजस्थान के हैं और 2 लाख 1 हजार 161 अन्य राज्यों से आएंगे। 

ये भी पढ़ें:- CBSE 12th Result 2022: सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, इस बार भी लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, ऐसे करें डाउनलोड

Must Read: राजस्थान की स्कूलों में लगाए जाएंगे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर के पोस्टर, बाल यौन अपराधों पर अंकुश लगाने की दिशा में सराहनीय कदम

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :