क्या है संक्रमण के लक्षण?: कोरोना नहीं छोड़ रहा पीछा, अब देश में ‘टोमेटो फ्लू’ ने बढ़ाई चिंता, लगातार मिल रहे नए संक्रमित

Tomato Flu in India : तील साल से कोरोना पीछा नहीं छोड़ रहा और मंकीपॉक्स ने दहशत फैला रखी है। इसी बीच अब भारत में एक और नई बीमारी ने पैर पसारने शुरू कर दिए है। देश में अब एक नया संक्रमण ‘टोमेटो फ्ल’ (टोमेटो फीवर) तेजी से फैल रहा है जो बच्चों को अपना शिकार बना रहा है।

कोरोना नहीं छोड़ रहा पीछा, अब देश में ‘टोमेटो फ्लू’ ने बढ़ाई चिंता, लगातार मिल रहे नए संक्रमित

नई दिल्ली | Tomato Flu in India : तील साल से कोरोना पीछा नहीं छोड़ रहा और मंकीपॉक्स ने दहशत फैला रखी है। इसी बीच अब भारत में एक और नई बीमारी ने पैर पसारने शुरू कर दिए है। देश में अब एक नया संक्रमण ‘टोमेटो फ्ल’ (टोमेटो फीवर) तेजी से फैल रहा है जो बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। इससे जुड़े कई मामले केरल और ओडिशा में सामने आए हैं। ये नई बीमारी ‘टोमेटो फ्ल’ छोटे बच्चों के हाथ, पैर और मुंह पर होने वाला एक संक्रामक रोग है।

केरल के कोल्लम में मिला पहला मामला
लैंसेट रेस्पिरेटरी जर्नल के मुताबिक, ‘टोमेटो फ्लू’ (टोमेटो फीवर) एक संक्रामक रोग है जो बच्चों को लगातार चपेट में ले रहा है। इसका पहला मामला केरल के कोल्लम में 6 मई को सामने आया था जिसके बाद इससे अब तक 82 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। केरल के अलावा ओडिशा में भी 26 बच्चे इस बीमारी से संक्रमित मिले हैं।

ये भी पढ़ें:- जिम्बाब्वे को 5 विकेट से रौंदकर टीम इंडिया ने लगातार 14वीं जीत दर्ज की, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

5 साल तक के बच्चों में फैल रह संक्रमण
अभी तक की जानकारी में पाया गया है कि, टोमेटो फ्लू संक्रामक बीमारी है जो 5 साल तक के बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है। बड़े लोगों में इसका खतरा इसलिए कम है कि, उनके पास इस वायरस से बचाव के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली उपलब्ध है, लेकिन ज्यादा छोटे बच्चों में ऐसा नहीं है।

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में कोरोना का कहर! 24 घंटे में 748 नए मामले, अबतक कुल 9,603 लोगों की मौत, एक्टिव केस 4407

क्या है संक्रमण के लक्षण
- इस बीमारी में बच्चों की त्वचा पर टमाटर की तरह लाल दाने या चकते हो जाते हैं।
- इस संक्रमण की चपेट में आने पर तेज बुखार, थकान, मितली, उल्टी, दस्त, बुखार, पानी की कमी, जोड़ों की सूजन, शरीर में दर्द और सामान्य इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण देखने लगते है। 
- इस बीमारी का एक और मुख्य लक्षण डिहाइड्रेशन, त्वचा पर लाल निशान और खुजली होना है। 

Must Read: केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कार्यकर्ताओं से एकजुट होकर पंचायती राज चुनाव में जुटने का किया आह्वान

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :